Thursday, October 16, 2008

"Communitisation लोगों के बीच एक रिश्ता विश्राम करने के लिए एक दृष्टि, एक, समतावादी समावेशी और लोकतांत्रिक दृष्टि के साथ संरचना और संस्था गवर्निंग" है. यह सामाजिक पूंजी के बीच एक अद्वितीय भागीदारी है एक प्रदान की कानूनी सीमा के साथ अमीर स्थानीय समुदायों और सरकार के संसाधन पूल. यह अंत-उपयोगकर्ता को अधिकार है दूसरे शब्दों में.

भारत समृद्ध संस्कृति और संसाधनों के विशाल तालाब है. Communitisation की अवधारणा ग्रामीण गांवों के लिए उपयुक्त हो जाएगा. यह मुख्य रूप से स्थानीय समुदाय की क्षमता निर्माण को शामिल करने के लिए होगा. यह सोच में भी परिवर्तन को बढ़ावा मिलेगा और उन्हें समाज में उनकी भूमिका और जिम्मेदारी को पूरा करने के लिए सक्षम करें. दूसरे एक सरकारी कामकाज में किया है पर भरोसा rejenuate करने के लिए किया है. सार्वजनिक संसाधनों और गांव समिति के लिए धन की सुपुर्दगी का स्थानांतरण. इन समितियों है कि वे शिक्षा की तरह का सामना कर रहे हैं एक समुदाय के रूप में, सफाई, सड़क सुविधाओं आदि के इन सभी प्रयासों सरकार पर्यवेक्षी और व्यवस्था की निगरानी के साथ मजबूत बनाने के लिए किया है नोक समस्याओं से निपटने के लिए है . कोई काम नहीं का नारा, नहीं सार्वजनिक कार्यकर्ता के समर्पण की भावना को मजबूत करेगा भुगतान करता है.

Communitisation सामाजिक राजधानी के गांवों के उपलब्ध को मजबूत करेगा. के बाद से इस अभ्यास के कौशल और ज्ञान का विकास होगा. अंततः, जिसमें एक व्यक्ति को अपने समुदाय और सामाजिक वातावरण में खेलने के लिए है भूमिका, की समझ में जिसके परिणामस्वरूप. यह भी सहिष्णुता और विश्वास आह्वान करना होगा. वे समुचित interactio के साथ समुदाय में एक परिवर्तन एजेंट के रूप में कार्य कर सकते ह

0 Comments: